Friday 9 August 2019

"जन्मदिवस की बधाइयाँ सुलक्षणा, आपको अभी गोद लिया गया है," आनंद महेंद्रू, पापोन, शेखर सुमन, इस्माइल दरबार ने सबके सामने यह घोषणा की।


यह अक्सर नहीं होता है कि 28 वर्षीय बच्चे अपने जन्मदिन के केक को काटते समय अपने आंसू बहाये। लेकिन अगर आप सुलक्षणा हैं, और 28 साल में अपना पहला जन्मदिन मना रही हैं, वो भी 80 लोगों के परिवार और दोस्तों  के बीच तो आप यकीनन खुशी के आंसू बह ही जाएंगे ।  80 परिवार के सदस्यों ने आपका ध्यान आकर्षित किया होगा ना? हम जिन सदस्यों का उल्लेख कर रहे हैं, वे अनाथ बच्चे हैं जो उन्ही में से एक बच्ची का जन्म दिन का जश्न मनाने के लिए इकठ्ठा हुए थे ।

बच्ची का जन्मदिन समारोह में आनंद महेन्द्रू, शेखर सुमन, पापोन, इस्माइल दरबार, श्रीकांत भारतीय जैसे नामचीन व्यक्ती उपस्थित थे और यह संभव हुआ एक खूबसूरत जोड़ी सारीका गगन और गगन महोत्रा की वजह से । 

सुलक्षणा  ने अपनी खुशी को व्यक्त करते हुए कहा, "मैं वास्तव में इस क्षण से बहुत अभिभूत हूँ। मुझे और मेरी बहन को एक चिठ्ठी के साथ  बचपन में ही छोड दिया था, ऊस चिट्ठी में केवल हमारा नाम और जन्मदिन की तारिखे लिखी थी।  28 साल में मेरा जन्मदिन पहली बार मनाया गया है ।"

सुलक्षणा ने आज अपने जीवन को अपने जैसे अनाथ बच्चों के लिए समर्पित कर दिया है जो बड़े होने पर अनाथालयों से बाहर आते हैं कई बार सड़कों पर भीख मांगने के लिए मजबूर हो जाते हैं, सुलक्षणा उनकी मदद करती है लेकिन उसे उम्मीद नहीं थी कि 28 साल की उम्र में, उसे युवा दंपति सारिका और गगन महोत्रा द्वारा अपनाया जाएगा और जीवनभर के लिए उसका हाथ थामने का वादा किया । 

"ये काफी ख़ुशी की बात लगती है," अति भावुक सुलक्षणा ने अपनी भावना व्यक्त की। सारिका और गगन महोत्रा ने कहा, "हमने वही किया जो हमें ठीक लगा  हमारे इस फैसल में कुछ भी असाधारण नही है। हमने बस हमारे दिल कि बात समझी और यह किया।" 

फिल्म निर्माता आनंद महेंद्रू अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए न केवल अंधेरी के अपने चंपक स्टूडियो को इस कार्यक्रम के लिये खोल दिया, बल्कि अपने दोस्तों को भी बच्चों के साथ जुड़ने और उनका स्वागत करने के लिए आमंत्रित भी किया। भावुक आनंद महेंद्रू कहते हैं, "यह बहुत सुंदर लगता है जब  इस तरह की पहल की जाये और इस कंक्रीट के जंगल में एक प्यार भरा घर बन जाये है । ऐसी और पहल होनी चाहिए और हम सभी को तहे दिल से भाग लेना चाहिए।" शेखर सुमन, पापोन, श्रीकांत भारतीय और इस्माइल दरबार, जिन्होने इस बातचीत के दौरान समर्थन दिया।

No comments:

Post a Comment